Tuesday, February 14, 2012

साहित्‍य अकादेमी पुरस्कार-2011

वर्ष 2011 के लिए साहित्‍य अकादेमी पुरस्‍कार प्रदान किये गये। इस अवसर पर 22 प्रख्‍यात लेखकों और कवियों को इन पुरस्‍कारों से सम्‍मानित किया गया। स्वर्गीय कबिन फुकन (असमी), मणिन्द्र गुप्‍ता (बंगाली), प्रेमानंद मुसाहरी (बोडो), नसीम शफी (कश्‍मीरी), मेलवीन रॉड्रिग्स (कोंकणी), हरेकृष्‍ण सतपथी (संस्‍कृत), आदित्‍य कुमार मंडी (संथाली) और खलील मामून (उर्दू) इन पुरस्‍कार प्राप्तकर्ताओं में शामिल हैं। 

प्रख्‍यात उपन्‍यासकार काशीनाथ सिंह (‍हिन्‍दी), गोपालकृष्‍ण पाई (कन्‍नड), क्षेत्री बीरा (मणिपुरी), कल्पना कुमारी देवी (उडि़या), बलदेव सिंह (पंजाबी), अतुल कनक ( राजस्थानी) और एस. वेंकटेशन (तमिल) ने भी पुरस्कार प्राप्त किये। 

ललित मगोत्रा (ढोगरी), ग्रेस (मराठी) और सामला सदाशिव (तेलूगु) लेखों की उनकी पुस्तकों के लिए पुरस्कृत किया गया। 

रामचन्द्र गुहा (अंग्रेजी) को विवरणात्मक इतिहास की उनकी पुस्तक के लिए, मोहन परमार (गुजराती) को लघुकथा की उनकी पुस्तक के लिए, एन के सानू, (मलयालम) को जीवनी की उनकी पुस्तक के लिए और मोहन गेहानी (सिंधी) को नाटकों की उनकी पुस्तक के लिेए पुरस्कृत किया गया है। मैथिली भाषा के लिए पुरस्कार की घोषणा होना अभी तक बाकी है। 

साहित्य अकादेमी की ओर से आयोजित साहित्योत्सव के दौरान एक विशेष कार्यक्रम में इन पुस्तकों के लेखकों को पुरस्कार स्वरूप ताम्रफलक से उत्कीर्ण एक मंजूषा, एक चादर और एक लाख रुपये का एक चैक भेंट किया गया। इस अवसर पर हिन्दी के प्रख्यात व्यंग्यकार प्रोफेसर नामवर सिंह मुख्य अतिथि और साहित्य अकादेमी प्रेमचंद फेलो सुमती शिवमोहन सम्मानित अतिथि थे। 

No comments: